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विभाग द्वारा प्राप्त शिकायतों को संबंधित मंत्रालयों / विभागों / राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों को भेज दिया जाता है, जो शिकायतकर्ता को शिकायत के तहत निवारण के लिए शिकायत के साथ जुड़े महत्वपूर्ण कार्य से निपटते हैं। विभाग ‘शिकायत की गंभीरता के आधार पर हर साल लगभग 1000 शिकायतें लेता है और उनके अंतिम निपटान तक नियमित रूप से उनका पालन करता है। यह विभाग को संबंधित सरकारी एजेंसी की शिकायत निवारण मशीनरी की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग देश में नागरिक-केंद्रित शासन के लिए नीति दिशानिर्देश तैयार करने वाली नोडल एजेंसी है। नागरिक शिकायतों का निवारण, विभाग की सबसे महत्वपूर्ण पहaलों में से एक होने के नाते, DAR और PG, नागरिकों की शिकायतों के प्रभावी और समय पर निवारण / निपटान के लिए सार्वजनिक शिकायत निवारण तंत्र तैयार करते हैं।
अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: https://www.pgpoartal.gov.in/